लैंडिंग से 10 सेकंड पहले विमान क्रैश, बना आग का गोला- क्रू मेंबर्स समेत सभी 72 लोगों की मौत

नेपाल में काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान रविवार सुबह कास्की जिले के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान हादसे के बाद 68 यात्रियों और 4 क्रू मेंबर्स समेत 72 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि विमान में 15 विदेशी नागरिक भी सवार थे, जिसमें 5 भारतीय बताए जा रहे हैं। यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि पुराने हवाईअड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए एटीआर-72 विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे।

हादसे को लेकर नेपाल सरकार ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। इस बीच प्रधानमंत्री पुष्प दहल प्रचंड काठमांडू के कंट्रोल रूम पहुंच गए थे। टीवी9 से बातचीत में यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि विमान में कुल 15 विदेशी नागरिक सवार थे, जिसमें पांच भारतीय और चार रूसी नागरिक थे। उन्होंने बताया कि हादसे में कुल कितने लोगों की मौत हुई है, यह बता पाना अभी मुश्किल है। उन्होंने बताया कि विमान ने काठमांडू से सुबह 10।20 बजे उड़ान भरा था। एयरलाइंस के प्रवक्ता के मुताबिक हादसा लैंडिंग से 20 सेकेंड पहले हुआ। क्रैश होने वाला विमान पोखरा एयरपोर्ट पर लैंड करने वाला पहला डेमो लैंडिंग विमान था।

पांच भारतीय समेत 15 विदेशी नागरिक मौजूद
नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने प्रेस रिलीज जारी कर विमान हादसे की जानकारी दी है। प्रेस रिलीज के मुताबिक़ प्लेन में कुल 68 यात्री और 4 क्रू मेम्बर थे। इस प्लेन में 53 नेपाली नागरिक और 15 विदेशी नागरिक मौजूद थे, जिसमें 5 भारत, 4 रूस, एक आयरिश, एक ऑस्ट्रेलिया, 1 अर्जेंटिना, 2 कोरिया और एक फ्रांस का नागरिक शामिल था।

पायलट ने दोबार मांगी लैंडिंग की परमिशन
बताया जा रहा है कि सुबह 10:50 पर पोखरा ATC से विमान का संपर्क टूट गया और फिर वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। राहत बचाव कार्य लगातार जारी है। पोखरा एयरपोर्ट एटीसी क़े सोर्सेज के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त यति एयरलाइंस का विमान रनवे से महज 10 सेकेंड की दूरी पर था। पोखरा का रनवे पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर बना हुआ है। विमान के पायलट ने पहले पूर्व के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी थी और जो मिल भी गई थी। लेकिन थोड़ी देर में पायलट ने पश्चिम के तरफ से लैंडिंग की परमिशन मांगी और दुबारा परमिशन दे दी गई थी। लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

हादसे के बाद एयरपोर्ट बंद
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। फिलहाल बचाव कार्य जारी है और एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यति एयरलाइंस के 72 सीटर ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। इस विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स, यानी कुल 72 लोग सवार थे। जानकारी के मुताबिक विमान अभी पोखरा के पास पहुंचा था कि एक पर्वतीय इलाके में हादसे का शिकार हो गया।

प्रकाशित तारीख : 2023-01-15 16:22:00

प्रतिकृया दिनुहोस्