यहां हैं चुंबन के 6 स्वास्थ्य लाभ

चूमने के ये 6 फायदे नहीं जानते होंगे आप

File Photo
File Photo

जब आप जिससे प्यार करते हैं और उन्हें चुंबन देते हैं, तो यह न सिर्फ आपके साथी को अच्छा महसूस करवाता है, बल्कि आपके रिश्ते को भी मजबूत बनाता है।

ऐसा पता चला है कि चुंबन के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको सिरदर्द है, तो ऐसे में आपके साथी द्वारा किया गया चुंबन आपको इससे राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

इसी तरह चुंबन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में आपको यहां बताने जा रहे हैं। क्या आप इसके बारे में जानने को लेकर उत्सुक हैं? चलिए तो फिर शुरु करते हैं।

आपकी धमनियां स्वस्थ हो सकती हैं

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अधिक बार चुंबन करते थे, उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था। जब आप चुंबन करते हैं, तो आपके शरीर में अधिक ऑक्सीटोसिन का उत्पादन शुरू होता है।

यह हार्मोन तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकता है। साथ ही चुंबन ब्लड प्रशर को कम करने में भी मदद कर सकता हैं।

आपकी एलर्जी की प्रतिक्रिया कम तीव्र हो सकती है

चुंबन तनाव कम कर देता है और सकारात्मक भावनाओं को पैदा करता है, जो एलर्जी कम करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपके साथी ने कुछ ऐसा खाया है जिससे आपको एलर्जी है, तो यह एलर्जी का कारण बन सकता है।

आपका चेहरा जवां दिख सकता है

चुंबन के समय, आपके चेहरे की कई मांसपेशियां इसमें शामिल होती हैं। तो चुंबन एक वास्तविक व्यायाम की तरह आपके चेहरे को टोन करने में भी मदद कर सकता है। चुंबन के दौरान आप प्रति मिनट, 26 कैलोरी तक बर्न क सकती हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं, चुंबन से आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह तेजी से होता है। यह कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जो चेहरे को अधिक युवा बनाने में मदद कर सकता है।

आपके सिरदर्द या ऐँठन को कम कर सकता है

आपको सिरदर्द है या पीरियड्स की ऐंठन से गुजर रही हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि दर्द से राहत पाने के लिए चुंबन ट्राय करें। विशेषज्ञ बताते हैं कि चुंबन डाईलेट्स रक्त वाहिकाओं और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है, तो यह दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है।

आपके दांतों में कैविटी की संभावना कम हो सकती है

चुंबन लार के उत्पादन को बढ़ाता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया से दांतों की रक्षा करता है और कैविटी से बचाव कर सकता है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी दावा है कि लार में मौजूद मिनरल दांतों की क्षति (enamel damage) की मरम्मत में भी मदद कर सकता है।

वजन कम हो सकता है

चुंबन आपके शरीर में डोपामाइन के अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। यदि आपके शरीर में इस हार्मोन की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो आपको कई फूड्स की क्रेविंग हो सकती है। जिसका आमतौर पर मतलब है कि आप कुछ अस्वास्थ्यकर और उच्च कैलोरी वाले फूड्स की ओर जा सकती हैं।

और खाने के बाद भी, आप पूरी तरह से संतुष्ट महसूस नहीं कर पातीं। डोपामाइन का उच्च स्तर आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है और वजन में वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है।

प्रकाशित तारीख : 2021-08-25 16:19:00

प्रतिकृया दिनुहोस्