जो बाइडेन की इजरायली लोगों की बहादुरी की प्रशंसा, बोले- समर्थन करना जारी रखेगा अमरीका

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है अमरीका इजरायल का समर्थन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि यहां से क्या होगा, इसके बारे में मैं चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने कहा कि इजरायली लोगों का साहस, प्रतिबद्धता और बहादुरी ‘आश्चर्यजनक’ है, “मुझे यहां होने पर गर्व है।” जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने यह दिखाने के लिए इज़रायल का दौरा किया कि इस संघर्ष में अमरीका कहां खड़ा है। जो बाइडेन ने कहा कि हमला सात अक्तूबर को हमास द्वारा किए गए नरसंहार का वर्णन करता है। उन्होंने कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि हमास ने 31 अमरीकीयों सहित 1,300 लोगों की हत्या की।

उन्होंने कहा कि वह बच्चों सहित इज़रायली बंधकों के बारे में भी सोचते हैं। उन्होंने कहा, “कल्पना कीजिए कि हमास से छुपे हुए वे बच्चे क्या सोच रहे थे यह मेरी समझ से परे है।” उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा, “अमरीका इजरायल का समर्थन करना जारी रखेगा: यहां से क्या होगा, इसके बारे में मैं चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं।” उन्होंने कहा, “इजरायली लोगों का साहस, प्रतिबद्धता और बहादुरी ‘आश्चर्यजनक’’ है। मुझे यहां होने पर गर्व है।” बाइडेन ने गाजा में कल रात हुए अस्पताल विस्फोट पर इज़रायल के प्रधानमंत्री से कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा,“इस घटना से उन्हें गहरा दुःख और आक्रोश है।”

उन्होंने कहा,“मैंने जो देखा है उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था, आपने नहीं। लेकिन वहाँ बहुत सारे लोग हैं जो निश्चित नहीं हैं, इसलिए हमें बहुत सी चीज़ों पर काबू पाना होगा।” नेतन्याहू ने कहा,“सभ्य दुनिया को हमास को हराने के लिए एकजुट होना चाहिए। उसी तरह जैसे उसने आईएसआईएस से मुकाबला करते समय किया था।” इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा,“हम हमास को हरा देंगे और इस भयानक खतरे को अपने जीवन से दूर कर देंगे। यह सिर्फ हमारे देश के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए है।”

उन्होंने जो बाइडेन को ‘सच्चा दोस्त’ कहा और युद्ध के दौरान इज़रायल का दौरा करने के उनके गहराई से आगे बढ़ने वाले निर्णय की सराहना की। उन्होंने कहा,“मुझे पता है कि जब मैं आपको धन्यवाद कहता हूं तो मैं इज़रायल के लोगों के लिए बोलता हूं।” श्री नेतन्याहू ने श्री बाइडेन की ‘नैतिक स्पष्टता’ की प्रशंसा की। श्री नेतन्याहू पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने इज़रायल के समर्थन और नैतिक स्पष्टता के लिए श्री बाइडेन को धन्यवाद दिया है।अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कुछ दिन पहले लिखे गए एक ट्वीट से सहमत होने से पहले श्री बाइडेन से कहा,“आपने सभ्यता की ताकतों और बर्बरता की ताकतों के बीच एक स्पष्ट रेखा खींची है।”

श्री नेतन्याहू गत सात अक्टूबर को हमास के हमले की तुलना ‘9/11’ के हमले से की हैं। इससे पहले श्री बाइडेन तेल अवीव पहुंचे और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एयर फ़ोर्स वन के पास उनका स्वागत किया और उनसे गले मिले। श्री बाइडेन मगलवार रात गाजा के अल अहली अस्पताल में विस्फोट के बाद फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास सहित अरब नेताओं के साथ एक नियोजित बैठक पहले ही रद्द कर दी गई है।

चीन ने भी फिलिस्तीन में अस्पताल पर ‘हमले’ की निंदा की है। चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अस्पताल पर हुए हमले की निंदा करता है , हालाँकि यह स्पष्ट रूप से इज़रायल या फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों को दोषी नहीं ठहराता है। एक प्रवक्ता ने कहा,“चीन गाजा में अस्पताल पर हमले से स्तब्ध है और इसकी कड़ी निंदा करता है, जिसमें बड़े पैमाने पर हताहत हुए हैं। हम पीड़ितों के लिए शोक मनाते हैं और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।” मंत्रालय ने कहा,“चीन तत्काल युद्धविराम और शत्रुता को समाप्त करने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने और इससे भी बदतर मानवीय आपदा को रोकने का आह्वान करता है।”

प्रकाशित तारीख : 2023-10-18 18:40:00

प्रतिकृया दिनुहोस्