क्या है मंकीपॉक्स वायरस? यूरोप के कई देशों में बढ़ रहा है जिसका संक्रमण

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी खत्म भी नहीं हुआ है और इस बीच कई देशों में मंकी पॉक्स (Monkeypox) वायरस के मामले मिलने लगे हैं.

अभी दुनिया कोविड संकट से पूरी तरह से उबर भी नहीं पायी है कि एक बार फिर एक नए संक्रमण ने विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है, जिसका नाम है मंकी पॉक्स। कई देशों में मंकीपॉक्स के संक्रमण के मामले पाए गए हैं, जबकि भारत में अभी तक एक भी मामला नहीं देखा गया है।

ब्रिटेन, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और अमेरिका में लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। जबकि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस इस बीमारी के संभावित संक्रमणों की जांच कर रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, दाने और गांठ के जरिये उभरता है और इससे कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। रोग के लक्षण आमतौर पर दो से चार हफ्ते तक दिखते हैं, जो अपने आप दूर होते चले जाते हैं। संक्रमण के मामले गंभीर भी हो सकते हैं।

मृत्यु दर का अनुपात लगभग 3-6 प्रतिशत रहा है, लेकिन यह 10 प्रतिशत तक हो सकता है। मंकीपॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के निकट संपर्क के माध्यम से या वायरस से दूषित सामग्री के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। मंकीपॉक्स वायरस घावों, शरीर के तरल पदार्थ, सांस की बूंदों और बिस्तर जैसी दूषित सामग्री के निकट संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

मंकीपॉक्स के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और एनर्जी की कमी जैसे लक्षण इसकी विशेषता हैं जो पहले स्मॉल पॉक्स की तरह ही नजर आते हैं। इसके साथ ही त्वचा का फटना आमतौर पर बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाता है। दाने गले के बजाय चेहरे और हाथ-पांव पर ज्यादा होते हैं। यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित करता है।

कई जानवरों की प्रजातियों को मंकीपॉक्स वायरस के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इन जानवरों में गिलहरियों की कई प्रजातियों गिलहरी, पेड़ गिलहरी, गैम्बिया पाउच वाले चूहे, डर्मिस, गैर-मानव प्राइमेट और अन्य प्रजातियां शामिल हैं। मंकीपॉक्स वायरस के प्राकृतिक इतिहास पर अनिश्चितता बनी हुई है और इनके प्रकृति में बने रहने के कारणों की पहचान करने के लिए आगे रिसर्च की जरूरत है।

इंसानों में मंकीपॉक्स की पहचान सबसे पहले 1970 में रिपब्लिक ऑफ कांगो में एक 9 वर्षीय लड़के में हुई थी, जहां 1968 में चेचक को समाप्त कर दिया गया था। तब से, अधिकांश मामले ग्रामीण, वर्षावन क्षेत्रों से सामने आए हैं। कांगो बेसिन, विशेष रूप से कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में और मानव मामले पूरे मध्य और पश्चिम अफ्रीका से तेजी से सामने आए हैं।

1970 के बाद से, 11 अफ्रीकी देशों - बेनिन, कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, गैबॉन, कोटे डी आइवर, लाइबेरिया, नाइजीरिया, कांगो गणराज्य, सिएरा लियोन और दक्षिण सूडान में मंकीपॉक्स के मानव मामले सामने आए हैं।

2017 के बाद से, नाइजीरिया ने 500 से अधिक संदिग्ध मामलों और 200 से अधिक पुष्ट मामलों और लगभग 3% के एक मामले के घातक अनुपात के साथ एक बड़े प्रकोप का अनुभव किया है। मामले आज भी सामने आ रहे हैं।

साल 2003 में, अफ्रीका के बाहर पहला मंकीपॉक्स का प्रकोप संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था और इसे संक्रमित पालतू प्रैरी कुत्तों के संपर्क से जोड़ा गया था। इन पालतू जानवरों को गैम्बियन पाउच वाले चूहों और डॉर्मिस के साथ रखा गया था जिन्हें घाना से देश लाया गया था।

इस प्रकोप के कारण यूएस मंकीपॉक्स में मंकीपॉक्स के 70 से अधिक मामले सितंबर 2018 में नाइजीरिया से इज़राइल जाने वाले यात्रियों में सितंबर 2018, दिसंबर 2019, मई 2021 और मई 2022 में यूनाइटेड किंगडम में मई 2019 में सिंगापुर में और जुलाई और नवंबर 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट किए गए हैं। मई 2022 में, कई गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स के कई मामलों की पहचान की गई थी।

प्रकाशित तारीख : 2022-05-24 12:06:00

प्रतिकृया दिनुहोस्