बाबर-रिजवान की अर्धशतकीय पारी की बदौलत पाकिस्तान ने भारत को वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हराया

Breaknlinks
Breaknlinks

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज कर ली है।

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने भारत हो मात दी। 17.5 ओवर में पाकिस्तान ने 152 रनों के लक्ष्य को हासिल किया।

बाबर आज़म ने नाबाद 79 और रिजवान ने भी नाबाद रहते हुए 68 रन बनाए। 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की तरफ से ओपनिंग कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने की। दोनों ने शुरुआती ओवर से ही अपने तेवर जारी रखें।

भारतीय टीम को जहां विकेट की दरकार थी वहीं आजम और रिजवान ने 10 ओवर में 71 रन जोड़ दिए। दोनों बल्लेबाज़ों ने 12.5 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर तीन अंकों में पहुँचा दिया।

विकेट को तरसी टीम इंडिया

आज भारतीय गेंदबाज़ों से टीम को निराशा हाथ लगी। वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 33 रन दिए और उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

रवींद्र जडेजा ने 4 ओवर में 28 रन दिए और विकेट के नाम पर उनके हाथ भी खाली रहे। भुवनेश्वर कुमार 3 ओवर में 25 रन दिए। मोहम्मद शमी 3.5 ओवरों में 43 रन दिए। भारत के किसी भी गेंदबाज़ को कोई सफलता नहीं मिली।

भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर बनाये 151 रन

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सात विकेट पर 151 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी से भारत ने शुरुआती झटकों के बावजूद सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

भारत की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही और कोहली को मैच के पहले ओवर में ही क्रीज पर कदम रखना पड़ा। भारत ने  13 गेंद और छह रन के भीतर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (0) और केएल राहुल (3) के विकेट गंवा दिये। सूर्यकुमार यादव (11) ने अफरीदी पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर आत्मविश्वास जगाया लेकिन हसन अली की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। पंत खतरनाक नजर आ रहे थे लेकिन गेंदबाज शादाब खान को ही कैच थमा बैठे।

इससे पहले  एक तरफ से कप्तान कोहली क्रीज़ पर जमे हुए थे। कोहली ने ऋषभ पंत (39) के साथ चौथे विकेट के लिये 40 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की। 19वें ओवर में आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे रविंद्र जडेजा (13 गेंदों पर 13) संघर्ष करते नजर आये। हार्दिक पंड्या भी 11 रन बना पाये। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी 31 रन देकर तीन विकेट लिए।

प्रकाशित तारीख : 2021-10-24 23:17:00

प्रतिकृया दिनुहोस्