अमेरिका-चीन के बीच दरार और भारत के लिए अवसर

अमर उजाला

नई दिल्‍ली

हिंदू पुराण की एक कहानी समकालीन भू-राजनीति के लिए प्रासंगिक है। भस्मासुर नामक दानव भगवान शिव का भक्त था। उसकी भक्ति और तपस्या के लिए उसे भगवान शिव ने एक वरदान दिया कि वह जिसके भी सिर पर हाथ रखेगा, वह जलकर भस्म हो जाएगा। उस दानव ने फैसला किया कि वह भगवान शिव पर ही अपनी शक्तियों का परीक्षण करेगा। शिव को अपनी रक्षा के लिए भगवान विष्णु के पास जाना पड़ा, जिन्होंने एक नर्तकी के रूप में भस्मासुर को अपना ही सिर छूने का लालच दिया। पिछले हफ्ते अमेरिका और चीन के अधिकारियों ने दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रिश्ते को फिर से बहाल करने के लिए अलास्का में मुलाकात की। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हांगकांग में लोकतंत्र के हनन, ताइवान को स्वतंत्र देश का दर्जा न देने, उइगरों के उत्पीड़न, साइबर हमले और अपने सहयोगियों पर आर्थिक दबाव सहित कई आरोपों को दोहराया। 

चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जेइची ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि 'वह चीन के आंतरिक मामलों में दखल न दे' और अमेरिका के वैश्विक कद को चुनौती देते हुए कहा कि 'अमेरिका दुनिया का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, वह केवल अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व करता है।' कहा जा सकता है कि अमेरिका अपने भस्मासुर का सामना करने के लिए अतीत से जूझ रहा है। पांच दशक पहले अमेरिका ने निक्सन सिद्धांत के तहत कम्युनिस्ट चीन के साथ संबंध स्थापित किए, जिससे वास्तव में चीन को वरदान मिला। वर्ष 1954 में जेनेवा सम्मेलन में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन फोस्टर डलेस ने चाउ एन लाई के साथ हाथ मिलाने से इन्कार कर दिया था। लेकिन 1971 में हेनरी किंसिजर ने कुख्यात निकोलाय चाउसेस्कु तथा तानाशाह याह्या खान से मदद मांगी और चाउ एन लाई के साथ दोस्ती की। इस तरह अमेरिका ने माओ के शासन वाले चीन को गले लगाने के लिए स्वतंत्र दुनिया के नेताओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया। 

यह अमेरिका ही है, जिसने 1971 में वीटो अधिकार प्राप्त सदस्य के रूप में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन के प्रवेश को सक्षम बनाया, चीन की तरफ व्यापार और निवेश का प्रवाह खोला, 1979 में उसे सबसे पसंदीदा राष्ट्र का दर्जा दिया, तीन नकारात्मक नीति (कोई संपर्क नहीं, कोई बातचीत नहीं, कोई समझौता नहीं) के तहत ताइवान को अधर में छोड़ दिया, मिच मैककोनेल द्वारा लिखित विधेयक के जरिये ब्रिटेन से हांगकांग के हस्तांतरण की सुविधा प्रदान की और 2001 में विश्व व्यापार संगठन में उसकी सदस्यता सुनिश्चित की। चीन ने अमेरिकी वरदान का पूरा लाभ उठाया। 1971 से बाद से चीन का सकल घरेलू उत्पाद 99 अरब डॉलर से बढ़कर 150 खरब डॉलर तक पहुंच गया है। 200 अरब डॉलर से अधिक का इसका रक्षा बजट अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा रक्षा बजट है। यह सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल करने वाला देश है, जिसने पिछले साल 140 अरब डॉलर से ज्यादा का एफडीआई प्राप्त किया। चीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, यह दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है, जो 25 खरब डॉलर का निर्यात करता है, यह 32 खरब डॉलर से अधिक विदेशी मुद्रा भंडार  और 10.9 खरब के अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्ड होने का दावा करता है।  50 साल पहले अमेरिका ने उसे जो वरदान दिया था, वही अब अमेरिका को परेशान कर रहा है। 

प्रकाशित तारीख : 2021-03-26 10:08:00

प्रतिकृया दिनुहोस्