संयुक्त राष्ट्र की बैठक छोड़कर नेपाल के प्रधानमंत्री जा सकते हैं चीन

अमेरिकी राजदूत डीन थॉम्पसन ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के साथ बैठक की। उन्होंने इस बारे में बात की कि क्या प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की एक बड़ी बैठक में जाएंगे।अगर प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क जाते हैं तो उन्हें अमेरिका के महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात करने का मौका मिल सकता है। अमेरिकी राजदूत डीन थॉम्पसन ने गुरुवार को नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल से मुलाकात की। 

अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री के निजी सचिवालय के सूत्रों के अनुसार, बैठक का एक उद्देश्य यह पुष्टि करना था कि प्रधान मंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 78वें सत्र में भाग लेंगे या नहीं।सचिवालय के सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी दूत ने अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा, न्यूयॉर्क में आगामी संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए प्रधान मंत्री की योजनाओं के बारे में पूछताछ की, क्योंकि चीन की उनकी निर्धारित यात्रा के साथ संभावित ओवरलैप हो सकता है।

उसी समय चीन जाने की योजना बना रहे

यदि प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क जाते हैं, तो वह मौके पर शीर्ष अमेरिकी नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं। इस साल की संयुक्त राष्ट्र महासभा 18 से 26 सितंबर तक होगी, जबकि दहल हांग्जो शहर में होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए उसी समय चीन जाने की योजना बना रहे हैं। 

यूएनजीए के सुबह के सत्र को संबोधित करेंगे

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आयोजित किए जाएंगे। न्यूयॉर्क में नेपाल के स्थायी मिशन ने पहले वक्ताओं की सूची में प्रधान मंत्री का नाम दर्ज किया था और पुष्टि की थी कि वह 22 सितंबर को यूएनजीए के सुबह के सत्र को संबोधित करेंगे। अब, चूँकि दोनों आयोजनों की तारीखें टकराती दिख रही हैं, प्रधान मंत्री कथित तौर पर न्यूयॉर्क यात्रा को छोड़कर चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में भाग लेने पर विचार कर रहे हैं - यदि नेपाली पक्ष न्यूयॉर्क में प्रधान मंत्री के संबोधन को पुनर्निर्धारित नहीं कर सकता है।

पुनर्निर्धारित करने की कोशिश कर रहा है

पहले की तारीख, विदेश मंत्रालय के दो सूत्रों ने पोस्ट को बताया। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, विकास से जुड़े नेपाली राजनयिक अधिकारियों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने प्रधान मंत्री के संबोधन के लिए 22 सितंबर की तारीख आवंटित की है, लेकिन न्यूयॉर्क में नेपाल का स्थायी मिशन पहले की तारीख पर संबोधन को पुनर्निर्धारित करने की कोशिश कर रहा है। अधिकारियों ने कहा, "अगर वे प्रधान मंत्री के संबोधन की तारीख को 22 सितंबर से पहले की तारीख में पुनर्निर्धारित करने में कामयाब होते हैं।

उपयुक्त तारीखें उपलब्ध नहीं हैं

प्रधान मंत्री न्यूयॉर्क जाएंगे और फिर सीधे चीन के लिए उड़ान भरेंगे।" डेढ़ महीने पहले दहल ने संसद और एक टेलीविजन इंटरव्यू के दौरान भी कहा था कि वह चीन और अमेरिका जा रहे हैं। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि अगर उनके संबोधन के लिए उपयुक्त तारीखें उपलब्ध नहीं हैं तो अब वह न्यूयॉर्क कार्यक्रम में भाग न लेने पर विचार कर रहे हैं।

प्रकाशित तारीख : 2023-08-05 06:07:00

प्रतिकृया दिनुहोस्