पैगंबर मोहम्मद पर बयान से बवाल : अरब देशों के सुपर मार्केट में भारतीय उत्पाद बैन

पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के बयान पर खाड़ी देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

सऊदी अरब, कुवैत, बहरीन और अन्य अरब देशों ने अपने सुपर स्टोर्स में इंडियन प्रोडक्ट्स को बैन कर दिया है। इसके अलावा कतर, कुवैत और ईरान ने भारतीय राजदूतों को तलब कर विरोध जताया है। कतर-कुवैत ने भारत सरकार से इस बयान पर माफी की मांग की है। वहीं, सऊदी अरब ने भी इस बयान पर ऐतराज जताया है।

57 मुस्लिम देशों के इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने भी बयान की निंदा की है। संगठन ने सोशल मीडिया पोस्ट कर कहा कि भारत में बीते दिनों में मुस्लमानों के खिलाफ  हिंसा के मामले बढ़े हैं। कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब में बैन के साथ मुस्लिमों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

उधर, भारतीय विदेश मंत्रालय ने ओआईसी के बयान पर ऐतराज जताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ओआईसी सचिवालय की गैरजरूरी और छोटी सोच वाली टिप्पणियों को साफ  तौर पर खारिज करता है। भारत सरकार सभी धर्मों को सम्मान देती है। गौरतलब है कि भारत और खाड़ी देशों के बीच ऐतिहासिक रूप से रिश्ते काफी मजबूत रहे हैं।

भारत अपनी जरूरत के ऑयल एक बहुत बड़ा हिस्सा इन्हीं देशों से इंपोर्ट करता हैए इसके अलावा विदेश मंत्रालय के डेटा के मुताबिकए लगभग 76 लाख भारतीय मिडिल ईस्ट देशों में काम करते हैं।

प्रकाशित तारीख : 2022-06-07 16:00:00

प्रतिकृया दिनुहोस्