चीन को बहुत बड़ा झटका, प्रशांत देशों ने सुरक्षा समझौता नकार दिया, आस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

File Photo
File Photo

चीन की ओर से ऑस्ट्रेलिया, अमरीका को घेरने के लिए प्रशांत महासागर के 10 देशों के साथ सुरक्षा समझौता करने की कोशिशों को बहुत बड़ा झटका लगा है। प्रशांत देशों के दौरे पर गए चीन के विदेश मंत्री वांग यी को खाली हाथ लौटना पड़ा है।

प्रशांत देशों ने चीन के साथ व्यापार और सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया। वांग यी ने फिजी में 10 देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की लेकिन चीन के साथ सुरक्षा और आर्थिक समझौते पर कोई सहमति नहीं बन पाई।

चीन इन 10 देशों के साथ मुक्त व्यापार, पुलिस सहयोग और आपदा को लेकर व्यापक समझौता करना चाह रहा था। फिजी के प्रधानमंत्री फ्रेंक बेनिमरामा ने कहा कि प्रशांत देश अपने रवैये को लेकर एकजुट हैं।

उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह से पहले हम अपने 10 देशों के अंदर नए क्षेत्रीय समझौते को लेकर आपसी बातचीत से आम सहमति बनाएंगे। फिजी के प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह चीन के साथ जलवायु परिवर्तन और उत्सर्जन घटाने पर ठोस प्रतिबद्धता चाहते हैं।

इस बीच फिजी में चीन के राजदूत किआन बो ने कहा कि कुछ प्रशांत देशों ने बीजिंग के व्यापक प्रस्तावों में से कुछ तत्त्वों पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा कि जिन देशों के साथ हमारे राजनयिक संबंध हैं, उन 10 देशों के लिए आम समर्थन है, लेकिन निश्चित रूप से कुछ विशेष मुद्दों पर कुछ चिंताएं हैं।

प्रकाशित तारीख : 2022-05-31 11:44:00

प्रतिकृया दिनुहोस्