जापान ने रूस के 'सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र' का दर्जा वापस लिया

file photo
file photo

जापान ने यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस का सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र का दर्जा औपचारिक रूप से रद्द कर दिया, क्योंकि जापान ने नागरिकों के खिलाफ रूसी सेना के व्यापक अत्याचारों के खुलासे के बीच प्रतिबंधों को बढ़ा दिया। रूस के व्यापार दर्जे को खत्म करना रुस के खिलाफ तोक्यो का नवीनतम कदम है। जापान की संसद द्वारा रूस की व्यापार स्थिति का निरसन, अन्य देशों द्वारा सामूहिक रूप से लगाए गए अन्य प्रतिबंधों के साथ, रूस पर दबाव तेज करने की उम्मीद है, लेकिन यह कदम मास्को से प्रतिशोध को भी प्रेरित कर सकता है।

व्यापार की स्थिति का निरसन सभी रूसी आयातों पर टैरिफ पर लागू करता है। बुधवार को आए संसदीय निर्णय में उन लोगों द्वारा रखी गई आभासी मुद्रा के हस्तांतरण को रोकने के लिए एक विदेशी मुद्रा कानून में संशोधन भी शामिल है जो संपत्ति फ्रीजिंग के अधीन हैं। पूर्वी एशिया में आक्रमण के प्रभाव के बारे में चिंताओं के कारण जापान रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है, जहां चीनी सेना तेजी से मुखर हो गई है। जापान ने सैकड़ों रूसी व्यक्तियों और समूहों की संपत्ति को भी फ्रीज कर दिया है। साथ ही नए निवेश और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें इसतरह के माल का निर्यात भी शामिल है, जिसका इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

जापान ने रूसी कोयले के आयात को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की योजना की भी घोषणा की। निष्कासन के अधीन आठ रूसी राजनयिकों को हवाई अड्डे के लिए बस में तोक्यो में रूसी दूतावास से निकलते हुए देखा गया, जहां वे देश लौटने के लिए एक रूसी सरकारी विमान में सवार हुए। जापान को पहले ही रूस से प्रतिशोध का सामना करना पड़ा है। मॉस्को ने हाल ही में तोक्यो के साथ एक शांति संधि पर वार्ता को स्थगित करने की घोषणा की जिसमें रूसी कब्जे वाले द्वीपों पर वार्ता शामिल थी जिसे पूर्व सोवियत संघ ने द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जापान से जब्त कर लिया था।

आशीष/ईएमए

प्रकाशित तारीख : 2022-04-21 21:09:00

प्रतिकृया दिनुहोस्