रूस की नई आईसीबीएम सभी मिसाइल रोधी डिफेंस को भेदने में सक्षम

File Photo
File Photo

रूस ने आरएस-28 सरमत इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) को देश के उत्तर में स्थित प्लेसेट्स्क कॉस्मोड्रोम से सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

आरटी (रसिया टूडे) ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि बुधवार को किया गया यह परीक्षण रूस के रणनीतिक बलों द्वारा नए हथियार अपनाने के लिए आवश्यक परीक्षणों की एक सीरीज का हिस्सा था। रूस के सुदूर पूर्व में एक परीक्षण स्थल से मिसाइल ने पूरे देश में उड़ान भरी।

नई साइलो-आधारित मिसाइल आर-36एम/आर-36एम2 वोएवोडा आईसीबीएम की जगह लेगी। सेना ने कहा कि अपनी पूर्ववर्ती की तुलना में, सरमत अधिक हथियार ले जाने में सक्षम है, साथ ही 'हाइपरसोनिक ग्लाइडर इकाइयों' सहित नए प्रकार के हथियार भी इसमें लगाए जा सकते हैं।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस लॉन्च को रूस के लिए 'महान महत्व की घटना' करार दिया और इसके सफल परीक्षण पर सेना को बधाई दी।

पुतिन ने कहा, "नई प्रणाली में शीर्ष सामरिक और तकनीकी विशेषताएं हैं और यह सभी आधुनिक मिसाइल रोधी रक्षा प्रणालियों को भेदने में सक्षम है। इसका दुनिया में कोई एनालॉग नहीं है और लंबे समय तक इसका कोई एनालॉग नहीं होगा।"

नई मिसाइल का परीक्षण इस साल के अंत में पूरा होने की उम्मीद है। उसके बाद, सरमत आधिकारिक तौर पर सेवा में प्रवेश करेगी और देश के सामरिक मिसाइल बलों को हथियारों की आपूर्ति की जाएगी।

- आईएएनएस

प्रकाशित तारीख : 2022-04-21 20:50:00

प्रतिकृया दिनुहोस्