कौन होगा पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री ?

[File: Akhtar Soomro/Reuters]

लंबे सियासी घमासान के बाद के आखिरकार पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में वोटिंग कराई गई जिसमें इमरान खान की सरकार ने विश्वास मत खो दिया। आपको बता दें कि पाकिस्तान नेशनल असेंबली में इमरान खान सरकार के खिलाफ शनिवार को आधी रात वोटिंग हुई जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। उल्लेखनीय है कि पाक संसद में कुल सांसदों की संख्या 342 है। वहीं इमरान खान वोटिंग के समय भी नेशनल असेंबली में उपस्थित नहीं हुए। इसके साथ ही उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सांसदों ने भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेते हुए नेशनल असेंबली को बर्हिगमन किया।

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का ऐलान पूरा विपक्ष पहले ही कर चुका है। सम्पूर्ण विपक्ष के अनुसार मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे। ऐसे में अब शहजाब शरीफ सोमवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने जा सकते हैं। वहीं इस बीच शहजाब शरीफ ने ऐलान किया है कि नई सरकार प्रतिशोध की राजनीति नहीं करेगी।

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे। इमरान नया पाकिस्तान बनाने, देश में भ्रष्ट्राचार खत्म करने व अर्थव्यवस्था को सुधारने के वादे के साथ सरकार में आए थे जिसमें वह विफल साबित हुए। पूरा विपक्ष एक जुट होकर इमरान खान को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

प्रकाशित तारीख : 2022-04-10 09:50:00

प्रतिकृया दिनुहोस्