उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री व मेयर ने किया द सेंट्रम का उद्घाटन

राजधानी लखनऊ में सुशांत गोल्फ सिटी स्थित द सेंट्रम का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री माननीय श्री ब्रजेश पाठक व माननीया मेयर लखनऊ श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने किया। इस प्रॉपर्टी को बनाने व साज सज्जा में उन उत्पादों का प्रयोग किया गया है, जो कि उत्तर प्रदेश सरकार की एक जिला एक उत्पाद के अंर्तगत आते हैं। कार्यक्रम में माननीय विधायक श्री नीरज बोरा भी मौजूद रहे। ये जानकारी मानसिंह गोयल ग्रुप के चेयरमैन व द सेंट्रम के प्रमोटर श्री सर्वेश गोयल ने दी।

कार्यक्रम में माननीय कैबिनेट मंत्री श्री ब्रजेश पाठक जी ने कहा कि आज तक मुझे बहुत से बड़े-बड़े होटल में जाने का अवसर मिला है, लेकिन द सेंटरम इन सबमें अलग है। ये होटल बेहद भव्य है। इसमें आधुनिकता के साथ-साथ भारतीय परंपरा को भी शामिल किया गया है। होटल को बनाने में अपनी संस्कृति को भी बरकरार रखा गया है। साथ ही लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा दिया गया है। यहां इस्तेमाल की गई हर वस्तु भारतीय है। ये मेरा दावा है कि प्रदेश के सारे बड़े कार्यक्रमों का आयोजन इस होटल में होगा। ये होटल कभी खाली नहीं रहेगा। 

माननीया मेयर लखनऊ श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि लोकल फार वोकल आदरणीय प्रधानमंत्री जी का विज़न है, जिसको ये होटल बढ़ावा दे रहा है। होटल द सेंटरम लखनऊ के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार परिवर्तन हो रहा है। लखनऊ आधुनिकता के दौर के साथ आगे बढ़ रहा है उसी का प्रमाण ये होटल भी है। ऐसा सुंदर स्थान है जहां पर पूरे शहर का मनोरम दृश्य नजर आता है। ये होटल इतना खूबसूरत है, कि अगर यहां कोई मेहमान आएगा तो उसको जाने का मन नहीं करेगा। इसकी विशेषता है कि यहां पर हर एक वस्तु भारतीय है जिसका प्रयोग इसे सजाने में किया गया है। ये होटल अपने आप में लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व की बात है।

मानसिंह गोयल ग्रुप के चेयरमैन व द सेंट्रम के प्रमोटर श्री सर्वेश गोयल ने कहा कि हम लखनऊ को महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के तौर पर देखते हैं, जो न सिर्फ विदेशी लोगों को अपनी और आकर्षित करता है बल्कि घरेलू पर्यटक भी यहां बड़ी संख्या में आते हैं। हम प्रॉपर्टी के लिए सही समय का इंतजार कर रहे थे, वो समय अब आ गया है। आलीशान रिजॉर्ट से न केवल उत्तर प्रदेश का पूरे विश्व में नाम होगा बल्कि यहां की संस्कृति से भी लोग रूबरू होंगे। लखनऊ की विश्व प्रसिद्ध चिनहट पॉटरी के पॉट्स को सेंट्रम सुइट की छतों की सीलिंग में लगाया गया है जो इसके आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। 

श्री सर्वेश गोयल ने बताया कि पहली इन्वेस्टर्स समिट में सरकार के साथ करार किए गए प्रोजेक्ट में द सेंट्रम एक है। ये प्रोजेक्ट प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना को भी बढ़ावा देता है। इसके निर्माण, डिजाइन और इंटीरियर में इस्तेमाल की गई वस्तुएं अधिकतर भारतीय है जो कि हमारी संस्कृति की पहचान है। ये प्रॉपर्टी भारत के प्राचीन शिल्पकला के नमूनों व लखनऊ आधारित कारीगरी से सजा हुआ है। भारतीय संस्कृति की विविधता को ध्यान में रखते हुए मॉर्डन बिल्डिंग का निर्माण किया गया है, जो कि युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र है।   

श्री सर्वेश गोयल ने बताया कि इस होटल के निर्माण में प्रवेश द्वार से लेकर हर एक कमरे, बैंक्वेट हॉल आदि सभी जगहों पर हाथ से निर्मित पत्थरों व धातुओं का प्रयोग किया गया है। इस रिजॉर्ट में कुल 116 कमरें, तीन बैंक्वेट हॉल, भव्य कन्वेंशन सेंटर, स्वीमिंग पूल आदि हैं। उन्होंने जानकारी दी कि होटल में बना भव्य कन्वेंशन सेंटर पिलर लेस है, जिसमें निर्माण में एक भी सपोर्टिंग पिलर नहीं है। रिजॉर्ट की खास बात ये है कि इस प्रॉपर्टी में इंडोर और आउटडोर मनोरंजन के लिए लॉन, मिनी थिएटर, लॉन्ज आदि शामिल हैं।

श्री सर्वेश ने बताया कि द सेंटर एक ऐसा होटल है जहां पर आपको तीन बड़े बैंक्वेट हॉल फ्लोरम, फलकरम और ऑप्टिमम बनाए गए हैं। इनकी खास बात ये है कि फ्लोरम, फलकरम करीब 6 हजार वर्ग फिट में बनाया गया है। इन दोनों बैंक्वेट हॉल में करीब 500 से 600 लोगों बैठने की व्यवस्था है। वहीं ऑप्टिमम बैंक्वेट हॉल 2 हजार वर्ग फिट में बनाया गया है, जिसमें करीब 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही इसे शानदार वस्तुकला से आकर्षक बनाया गया है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि इसकी खास बात ये है कि इसमें पांच सुइट रूम है जिनमें तीन एक्जीक्यूटिव रूम व दो सेंट्रम सुइट शामिल हैं। इन दोनों सुइट को इस तरह से बनाया गया है कि यहां आने वाले मेहमान पूरी तरह से भारतीय संस्कृति से परिचित हो सकें। 

श्री गोयल ने कहा कि द सेंट्रम में आप अपने अनुसार मेहमान नवाजी व स्वादिष्ट खाने के साथ मनोरंजन का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं। मनोरंजन के लिहाज से रिजॉर्ट में टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, स्क्वैश, किड्स प्लेयिंग जोन, मिनी थिएटर जैसी तमाम सुविधाएं भी मौजूद हैं। इसके अलावा मेहमानों के लिए पूल साइड लाउंज एरिया बनाया गया है। जिसमें एक लाइब्रेरी, पेस्ट्री शॉप व शॉपिंग एरिया भी है। वहीं शॉपिंग एरिया में आकर लखनऊ व यूपी के हस्त निर्मित कपड़ों व कलाकृतियों को भी खरीद सकते हैं। इस तरह से ये न केवल अपने यहां आने वाले मेहमानों को एक लक्जरी हॉलीडे का आनंद देगा बल्कि उत्तर प्रदेश की ओडीओपी योजना को भी साकार कर अपनी देश की कला व संस्कृति को विश्वभर में प्रसिद्ध करेगा।

प्रकाशित तारीख : 2021-11-13 17:44:00

प्रतिकृया दिनुहोस्