‘अनुकूल माहौल बनाए पाक तभी होगी दोस्ती’

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर आर. मधुसूदन ने कहा है कि हम पाकिस्तान समेत सभी देशों के साथ 'सामान्य' दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं, लेकिन इस्लामाबाद को इसके लिए अनुकूल माहौल बनान होगा। यह भी जरूरी है कि पड़ोसी देश अपने क्षेत्र का किसी भी तरीके से भारत के खिलाफ सीमापार आतंकवाद के लिए इस्तेमाल न होने दें।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में '2020 के लिए सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट' पर विचार के दौरान मधुसूदन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत, पाकिस्तान समेत सभी देशों के साथ सामान्य दोस्ताना रिश्ते चाहता है। हम लगातार कह रहे हैं कि यदि दोनों देशों के बीच कोई मसला है तो उसका हल शांतिपूर्ण ढंग से निकाला जाना चाहिए। इसके लिए भय, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल होना जरूरी है। यह जिम्मेदारी पाकिस्तान की है कि वह अपने देश में भारत के खिलाफ किसी भी तरीके से सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए न होने दे। इसके लिए उसे विश्वसनीय व ठोस कार्रवाई करना चाहिए और अनुकूल माहौल बनाना होगा।

पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मुद्दा

पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने मधुसूदन के भाषण से पहले दिए भाषण में जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया। इस पर भारतीय अधिकारी ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान लगातार ऐसी हरकतों में शामिल है, जो इस मंच से शोभा नहीं देतीं।

महासभा के मंच का दुरुपयोग कर रहा पाक

भारतीय दूत मधुसूदन ने कहा कि पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मूर्ख नहीं बना पाएगा। पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच का दुरुपयोग करना चाहता है। उसने एक बार फिर भारत के आंतरिक मुद्दों को उठाया है। भारत की संसद द्वारा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बारे में लिए गए निर्णय देश के आंतरिक मामले हैं।

प्रकाशित तारीख : 2021-06-13 08:18:00

प्रतिकृया दिनुहोस्