एप स्टोर के जरिये एकाधिकार पर एपल के खिलाफ मुकदमा

एपल पर अपने एप स्टोर के जरिये बाजार में एकाधिकार कायम करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर अमेरिका में सुनवाई शुरू की जा रही है। लोकप्रिय मोबाइल वीडियो गेम फोरनाईट बनाने वाली कंपनी एपिक गेम्स ने यह केस दायर किया। उसने बताया कि विश्व में मौजूद कंपनी के 106 करोड़ आईफोन व आईपैड जैसे  डिवाइस के लिए एप मुहैया करवाने वाले एप स्टोर से ऊपर अधिकार कायम कर लाखों-करोड़ों डॉलर कमा रहा है।

एप स्टोर को करीब 13 साल पहले एपल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स ने शुरू किया था। एपिक का आरोप है कि आज इस स्टोर पर मौजूद एप पर यूजर द्वारा की जा रही खरीद में से एपल से 15 से 30 फ़ीसदी तक कमीशन वसूल रहा है। इन खरीद में एप में मौजूद डिजिटल सामग्री जैसे किसी गेम में खिलाड़ी के आउटफिट से लेकर गेम का सब्सक्रिप्शन भी शामिल है। एपल ने आरोपों को खारिज किया है।

अगस्त में हटा दिया था फोर्टनाईट  को स्टोर से
नॉर्थ कैरोलिना की कंपनी एपिक का एपल से कमीशन का विवाद काफी समय से जारी है। उसका आरोप है कि अब तक एपल उससे करोड़ों डॉलर का कमीशन खा चुका है। शर्त न मानने पर पिछले वर्ष में फोरनाईट को एप स्टोर से हटा दिया।

एपिक : मुकदमे के जरिये कोशिश है कि आईफोन के लिए एक अलग एप स्टोर बनाने की मुहिम शुरू हो, जिसमें एपल कंपनी का प्रभुत्व ना हो, न कमीशन देना पड़े।

एपल : कोशिश करेगा कि एपिक को ऐसी कंपनी साबित करे जो अपने लोकप्रियता खोते वीडियो गेम फोरनाईट के अलावा कमाई के साधन तलाश रही है।

बाजार क्या है तय होगा
इस मुकदमे से अमेरिकी अदालत को तय करने का मौका मिलेगा कि तकनीक के युग में बाजार की परिभाषा क्या होगी? एपिक का कहना, आईफोन के स्टोर से एपल कंपनी को अनुचित एकाधिकार कायम करने और बाजार की प्रतियोगिता प्रभावित करने का अवसर नहीं देना चाहिए।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-05-04 07:22:00

प्रतिकृया दिनुहोस्