देश में शुरू हुआ 'टीका उत्सव' पीएम मोदी ने लोगों से किए चार आग्रह

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को तेज करने के लिए रविवार से देशभर में 'टीका उत्सव' शुरू हो रहा है। पीएम मोदी ने इस मौके पर एक लेख लिखकर कहा, रविवार से 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी 'टीका उत्सव' की शुरुआत कर रहे हैं। ये 'टीका उत्सव' 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।'

पीएम मोदी ने कहा कि 'ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें पर्सनल हाईजीन के साथ ही सोशल हाईजीन पर विशेष बल देना है।' पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा कि हमें ये चार बातें, जरूर याद रखनी है।

और चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग 'माइक्रो कन्टेनमेंट जोन' बनाएं।

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उत्सव की पहल की थी। इस उत्सव का लक्ष्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाना। उनकी अपील पर देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक ‘टीका उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्य योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि ‘टीका उत्सव’ के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वो दुनिया का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चलाने वाला देश बन गया है। 

 

प्रकाशित तारीख : 2021-04-12 08:10:00

प्रतिकृया दिनुहोस्