म्यांमार : सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई में 80 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत

म्यांमार में सुरक्षा बलों ने सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एक बार फिर बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि इस कार्रवाई में 80 से ज्यादा प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। दावा है कि प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने राइफल ग्रेनेड का इस्तेमाल किया, जिसमें 82 लोग मारे गए। इस बीच, सैन्य शासन के प्रवक्ता ने नेपीता में सुरक्षा बलों की कार्रवाई का बचाव किया।

ऑनलाइन समाचार साइट और सोशल मीडिया पर जारी रिपोर्ट में कहा गया कि यंगून से करीब 100 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित बागो में सरकारी सुरक्षा बलों और पुलिस ने यह कार्रवाई की।

म्यांमार के एक न्यूज पोर्टल और असिस्टेंट एसोसिएशन फॉर पोलिटिकल प्रीजनर्स (एएपीपी) ने दावा किया है कि सुरक्षा बलों ने बृहस्पतिवार की रात और शुक्रवार को बागो कस्बे में 80 से अधिक तख्तापलट विरोधी प्रदर्शनकारियों की हत्या कर दी।

‘बागो वीकली जर्नल ऑनलाइन’ ने भी सूत्रों के हवाले से बताया कि इस कार्रवाई में शहर के मुख्य अस्पताल में कई लोगों की मौत हुई है। सुरक्षा बलों ने इस सप्ताह तीसरी बार प्रदर्शनकारियों पर घातक बल प्रयोग किया है। बता दें कि ये प्रदर्शनकारी सैन्य तख्तापलट का विरोध करते हुए लोकतंत्र समर्थक नेता आंग सान सूकी की रिहाई की मांग कर रहे थे।

अब तक 614 से ज्यादा मारे गए
म्यांमार में एक फरवरी के बाद से लगातार सैन्य शासन का विरोध कर रहे लोगों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई की गई है। प्रदर्शन में हताहत हुए लोगों का रिकॉर्ड रखने वाले संगठन ‘असिस्टेंट एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ ने बताया कि एक फरवरी को तख्तापलट के बाद से बृहस्पतिवार तक प्रदर्शनकारियों पर सैन्य कार्रवाई में कम से कम 614 लोग मारे जा चुके हैं। देश के उत्तर में कैले और तजे कस्बों में बुधवार को प्रदर्शनकारियों पर हुई कार्रवाई में 11 लोगों की मौत के समाचार हैं।

प्रकाशित तारीख : 2021-04-11 09:11:00

प्रतिकृया दिनुहोस्