कांग्रेस का बंगाल के लिए घोषणापत्र: किसानों को बिजली बिल पर 20 फीसदी रियायत, महिला सुरक्षा का वादा

तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बाद कांग्रेस ने भी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें पार्टी के पूर्व मुख्यमंत्री बिधान चंद्र रॉय के नेतृत्व में 1950 और 1960 के दशक वाले बंगाल के गौरव की वापसी का आश्वासन दिया गया है।

बीसी रॉय को आधुनिक बंगाल का आर्किटेक्ट कहा जाता है। साथ ही पार्टी ने किसानों को सिंचाई के बिजली बिल में कम से कम 20 फीसदी रियायत देने और महिला सुरक्षा का भी वादा किया।  

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने घोषणापत्र जारी किया। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए वाममोर्चा और इंडियन सेक्यूलर फ्रंट के साथ गठबंधन किया है। घोषणापत्र में कांग्रेस ने कहा है कि वह ‘मुफ्त की राजनीति’ में विश्वास नहीं करती है लेकिन उसने बंगाल के संपूर्ण विकास का आश्वासन दिया।

पार्टी ने कहा कि यदि उसने सरकार बनाई तो उसकी प्राथमिकता में प्रदेश की कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, औद्योगिकीकरण और रोजगार सृजन होगा। इसमें किसानों के कल्याण के लिए भी कदम उठाने की बात कही गई है। पार्टी ने शिक्षा, स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने, प्रदेश की संस्कृति, विरासत व कला के संरक्षण का वादा किया। साथ ही प्रदेश में हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाने की भी बात कही है।

चौधरी ने कहा कि बीसी रॉय के कार्यकाल में बंगाल की काफी प्रगति हुई थी और वह प्रदेश में कई बड़े उद्योगों को लेकर आए थे। उन्होंने कहा कि यदि पार्टी सत्ता में आई तो आठ मुद्दों पर मुख्य फोकस करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को तृणमूल कांग्रेस या फिर भाजपा को चुनने की गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। हमारा नया नारा है, अपना हाथ बढ़ाओ, बंगाल को बचाओ। हम ही एकमात्र पार्टी हैं जो प्रदेश के भविष्य की बेहतरी के लिए काम कर सकते हैं।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-03-23 07:48:00

प्रतिकृया दिनुहोस्