नवंबर में घटी बेरोजगारी दर

केंद्र सरकार के लिए बड़ी खुशखबरी है। नवंबर महीने में बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिली है । नवंबर में यह 6.51 फीसदी रही है। इससे पहले सितंबर 2018 में बेरोजगारी दर करीब 6.7 फीसदी थी। इसमें शहरी बेरोजगारी दर करीब 7.07 फीसदी रही, जोकि अक्टूबर महीने में 7.15 फीसदी रही थी। बता दें बेरोजगारी के ये आंकड़े सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की ओर से जारी किए गए हैं । देशभर में फैले कोरोना वायरस के बीच नवंबर महीने में बेरोजगारी के मोर्चे पर सरकार को राहत मिली है। 

नवंबर में ग्रामीण बेरोजगारी दर कितनी गिरी 

सीएमआईई रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीण बेरोजगारी दर में भी गिरावट देखने को मिली है. नवंबर में ग्रामीण बेरोजगारी दर करीब 6.26 फीसदी रही है । वहीं, अक्टूबर महीने में ये दर 6.90 फीसदी रही थी. यानी नवंबर 2020 में 0.64 की गिरावट देखने को मिली वहीं, अक्टूबर महीने में ग्रामीण बेरोजगारी दर 6.90 फीसदी रही थी। 

आपको बता दें इस साल कोरोना वायरस के चलते बेरोजगारी दर रिकॉर्ड 23.52 फीसदी पर पहुंच गई है। यह साल 2020 का सबसे ऊंचा लेवल दर्ज किया गया है। हालांकि इस साल एग्री सेक्टर में अच्छी रिकवरी देखने को मिली है। इस रिकवरी के चलते ही सरकार को सितंबर और अक्टूबर में थोड़ी राहत मिली है। 

देश की इकोनॉमी की हेल्थ का सही अंदाजा 

सीएमआईइ की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन इकोनॉमी की हेल्थ का सही पता बेरोजगारी दर के हिसाब से ही लगता है, क्योंकि यह देश की कुल जनसंख्या में कितने रोजगार हैं इसको बताता है। 

प्रकाशित तारीख : 2020-12-03 08:41:00

प्रतिकृया दिनुहोस्